बिटकॉइन क्या है और (₿ Bitcoin) कैसे खरीदें?

आज हर तरह से ₿ Bitcoin का बोलबाला है और हम यह भी देख रहे हैं कि Bitcoin की कीमत बहुत तेजी से बढ़ रही है। Bitcoin Google पर सबसे अधिक बार खोजे जाने वाले शब्दों की सूची में भी है।

जिस तरह से Bitcoin की चर्चा की जाती है, लोग जानना चाहते हैं कि Bitcoin क्या है और यह कैसे काम करता है। Bitcoin के बारे में कई अच्छी चीजें हैं और कई बुरी चीजें हैं, जिसके अनुसार आज मैं Bitcoin पर चर्चा करूंगा।

आज हम कुछ भी खरीदने के लिए (Virtual currency) का उपयोग करते हैं लेकिन पहले ऐसा नहीं था।

पहले लोग चीजों की जगह चीजें बदलते थे, लेकिन उसके बाद कई समस्याएं आईं इसलिए लोग फिर से चीजें खरीदने के लिए गेहूं और फिर सोना और चांदी का इस्तेमाल करने लगे। और फिर आज हम Rupee (symbol: ₹), Dollar (symbol: $), Euro (symbol: €), आदि से चीजें खरीदते हैं और इनके बदले चीजें बेचते हैं। लेकिन इन मुद्राओं के साथ भी एक समस्या है और इसका समाधान Bitcoin है। आगे बिस्तर से जानेगे Bitcoin क्या होता है और कैसे खरीद सकते है।

यह पढ़ें: Blogging से पैसे कैसे कमाएं?

बिटकॉइन क्या है? – What is ₿ Bitcoin?

बिटकॉइन एक cryptocurrency है। जिस तरह से रूपए, डॉलर, यूरो, येन आदि है उसी तरह से बिटकॉइन भी है। लेकिन Bitcoin का का कोई भी physical अस्तित्व नहीं है मतलब bitcoin न तो सिक्के के रूप में है और न ही नोट के रूप में।

Cryptocurrency क्या होती है: Cryptocurrency एक digital currency है और इसका अस्तिव्त केवल data के रूप में ही है। Cryptocurrency का सिक्के, नोट, वस्तु के रूप में कोई अस्तित्व नहीं होता है। दुनिया में कई तरह की cryptocurrency हैं जिसमें बिटकॉइन भी शामिल है।

Bitcoin एक digital currency है जोकि data के रूप में है। इसी वजह से बिटकॉइन को लोग universal currency, international currency और future currency कहते हैं।

Bitcoin दुनिया की सबसे safe टेक्नोलॉजी में से एक blockchain technology पर कार्य करती है।

बिटकॉइन किसने बनाया? – Who Created Bitcoin?

Bitcoin को किसने बनाया यह आज भी एक रहस्य है। लेकिन यदि आप गूगल पर सर्च करेंगे तो एक नाम सामने आता है Satoshi Nakamoto. लेकिन असल में आज भी यह एक रहस्य है की bitcoin किसने बनाया।

बिटकॉइन की शुरुआत कब हुई थी? – History of Bitcoin

बिटकॉइन की शुरुआत 2009 में हुई थी। शुरुआती कुछ सालों में बिटकॉइन धीरे-धीरे बढ़ रहा था। लेकिन, 2015 के बाद से इसमें जबरदस्त उछाल आया और ये दुनिया की नजरों में आ गया. इस Virtual currency में ट्रेडिंग को कई देशों में लीगल माना जाता है और बिटकॉइन की कीमत में बढ़ोतरी जारी रही।

Bitcoin कैसे काम करता है? – How does Bitcoin Work?

बिटकॉइन Blockchain Technology पर काम करता है। Blockchain एक system है जो की information को इस तरह से दर्ज करती है की इसे बदलना और दोखा देना नामुमकिन हो जाता है।

Bitcoin के विषय में blockchain technology या system का उपयोग करके transactions की information दर्ज किया जाता है।

हर ट्रांस्जक्शन में एक block होता है। इस block से केवल transaction का समय और कीमत पता चलती है। Bitcoin खरीदने और बेचने वाले की identity गुप्त रहती है।

इससे bitcoin की खामी निकलती है क्योंकि लोग bitcoin का इस्तेमाल गलत तरह की लेन देन करने के लिए करेंगे और किसी को पता नहीं चलेगा की यह लेन-देन किनके बीच हुई।

Blockchain system में दर्ज bitcoin की transaction की information को नहीं मिटाया जा सकता है और न ही बदला जा सकता है।

Blockchain टेक्नोलॉजी की विषेशताएं

  • इसमें दर्ज जानकारी को हटाया और बदला नहीं जा सकता।
  • यह transaction में पारदर्शिता लाती है। (आप चाहें तो bitcoin की live transactions देख सकते हैं)
  • यह transaction को track करना आसान बनाती है।
  • यह transactions को तेज गति से करने और verify करने की सुविधा देती है।

Blockchain technology का उपयोग bitcoin और cryptocurrencies तक ही सीमित नहीं है बल्कि बहुत सी companies द्वारा किया जा रहा है और भविष्य में इससे चुनाव भी कराए जा सकते हैं।

Bitcoin की जरूरत क्यों है? – Why is Bitcoin Needed?

आज के समय में कुछ खरीदने के लिए और बेंचने के लिए मुद्रा की जरूरत होती है। भारत में रूपए का इस्तेमाल होता है, अमेरिका में डॉलर और यूरोप में यूरो का।

हर देश की अपनी मुद्रा होती है और आप एक देश की मुद्रा से दूसरे देश में खरीददारी नहीं कर सकते हैं। यदि आप भारत से हैं और अमेरिका में कुछ खरीदना है तो आपको रुपयों को डॉलर में बदलना होगा।

इससे कई समस्याएं आती हैं। Bitcoin से फायदा यह होगा की यदि bitcoin का उपयोग payments के लिए होने लगे तो एक ऐंसी करेंसी आ जायेगी जो की पूरी दुनिया में स्वीकार्य हो।

इसके अलावा बिटकॉइन को किसी भी व्यक्ति, देश, संस्था, कंपनी के द्वारा नहीं चलाया जाता है। इससे बिटकॉइन की value सुरक्षित हो जाती है। किसी के कहने से bitcoin की value ख़त्म नहीं हो सकती है।

Bitcoin की कीमत कैसे ऊपर या नीचे जाती है?

Today Bitcoin Price
Bitcoin Price Graph

आप image में देख सकते हैं की एक bitcoin की कीमत 26 लाख रूपए है लेकिन कुछ समय के पहले एक बिटकॉइन की कीमत 43 लाख रूपए ही थी। और अभी भी बिटकॉइन की कीमत कम-ज्यादा हो रही है।

सवाल यह है की Bitcoin की कीमत कम ज्यादा कैसे होती है तो इसका जवाब है की bitcoin की Supply Limited है। Demand और Supply के कारण इसकी कीमत कम ज्यादा होती है।

यह बिलकुल Stocks की तरह ही है जहाँ Share की कीमत डिमांड और सप्लाई के हिसाब से तय होती है। अधिक जानने के लिए पढ़ें: Share Market क्या है?

यदि bitcoin खरीदने वाले ज्यादा है बेंचने वालों से तो bitcoin की कीमत बढ़ जायेगी और यदि bitcoin बेंचने वाले ज्यादा है bitcoin खरीदने वालों से तो bitcoin की कीमत कम जायेगी।

बिटकॉइन कैसे खरीदें? – How to buy Bitcoin?

यदि आप bitcoin खरीदना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है। Internet पर बहुत से mobile apps हैं जिससे की आप bitcoin खरीद सकते हैं।

Bitcoin खरीदने से पहले आप Risk को समझ लें। आपके Bitcoin खरीदने के बाद यदि Bitcoin की कीमत बढ़ती है तो आपको फायदा होगा और यदि आपके बिटकॉइन खरीदने के बाद Bitcoin की कीमत कमती है तो आपको नुकसान होगा।

Bitcoin एक digital currency है इसीलिए आप इसे digitally खरीद सकते हैं। आपको किसी bitcoin wallet का इस्तेमाल करके bitcoin खरीद सकते हैं।

यह wallet या bitcoin exchange आपको bitcoin खरीदने और बेचने की सुविधा देते हैं। आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड document की जरूरत होगी जिससे की आप KYC कर सकें।

Bitcoin खरीदने और बेचने के लिए मैं CoinSwitch का इस्तेमाल करता हूँ और आपको भी इसी का इस्तेमाल करने की सलाह देता हूँ। यह app बहुत भरोसेमंद है।

यदि आप चाहें तो coinswitch पर आप कुछ भी मिनिटों में account बनाकर bitcoin खरीद और बेंच सकते हैं। आप coinswitch के द्वारा bitcoin के जैसी बहुत सी cryptocurrency खरीद सकते हैं।

बिटकॉइन ट्रेडिंग क्या है? – What is bitcoin Trading?

बिटकॉइन ट्रेडिंग एक (Digital wallet) के माध्यम से की जाती है। बिटकॉइन की कीमत दुनिया भर की गतिविधियों के अनुसार बढ़ती और घटती रहती है। यह पूरी तरह से डिजिटल रूप से नियंत्रित (Digitally Controlled Currency) होने वाली मुद्रा है। बिटकॉइन ट्रेडिंग के लिए कोई निर्धारित समय नहीं है।

फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए? – How to Earn Free Bitcoin?

आइए अब जानते हैं कि कैसे आप फ्री बिटकॉइन कमा सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपने फोन के प्ले स्टोर में जाएं और अपने फोन में CoinSwitch ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  2. ऐप ओपन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर डालें और राइट एरो पर क्लिक करें।
  3. उसके बाद आपके द्वारा भरे गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, ऐप में भरकर अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करें।
  4. अब आपको एटीएम की तरह सुरक्षा के लिए चार अंकों का पिन सेट करना होगा।
  5. सभी प्रक्रियाओं के बाद, आपको 50 रुपये का बिटकॉइन साइन-अप बोनस मिलेगा जो आपके वॉलेट में जमा हो जाएगा।
  6. इस ऐप में केवाईसी पूरा करने के बाद आपको एक स्क्रैच कार्ड मिलता है जिसे स्क्रैच करने पर 2000 रुपये तक के बिटकॉइन मिल सकते हैं। केवाईसी को पूरा करने के लिए आपको आधार कार्ड की फोटो, पैन कार्ड की फोटो और सेल्फी अपलोड करनी होगी।
  7. उसके बाद जब आप अपने दोस्त को इस ऐप के लिंक से रेफर करते हैं तो आपको और आपके दोस्त को 50 रुपये बिटकॉइन मिलते हैं।

इस तरह, आप CoinSwitch ऐप से साइन अप करके और अपने दोस्तों को रेफ़र करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आप 24 घंटे में केवल 3 रेफ़रल ही कर सकते हैं। इसलिए प्रतिदिन केवल 3 रेफरल करें। एक और वेबसाइट है जिससे हम फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं, आइए जानते हैं।

आज आपने क्या सीखा

तो इन तरीकों से आप बिटकॉइन के बारे में जाना। दोस्तों आज के समय में इसकी काफी डिमांड है और आने वाले समय में यह और भी ज्यादा बढ़ने वाली है इसलिए बिटकॉइन अपने पास रखें। आशा है आपको यह लेख “Bitcoins के बारे” पसंद आया होगा।

अगर आपको ऊपर दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और अगर आपको समस्या आती है तो नीचे कमेंट करें। ताकि हम आपकी समस्या का समाधान कर सकें।

Vimal K. Vishwakarma
Vimal K. Vishwakarmahttps://technovimal.in
Hello friends, I am Vimal K. Vishwakarma, Technical Author & Co-Founder of Techno Vimal. Talking about education, I am an Engineering Graduate. I enjoy learning things related to new technology and teaching others. I request you to keep supporting us like this, and we will keep providing further information for you. :) #We TechnoVimal Team Support DIGITAL INDIA

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular