ऑनलाइन जमीन का विवरण Bhumi जानकारी कैसे देखें। भू नक्शा, भूलेख, जमाबंदी – सभी राज्यों के लैंड रिकॉर्ड

आज, ज्यादातर काम ऑनलाइन माध्यम से होते हैं। ऐसे कई लाभ हैं जो घर बैठे ही काम आते हैं। अब, चूंकि आप अपना अधिकांश काम ऑनलाइन करते हैं, इसलिए अब आप अपने इलाके का विवरण ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं होगी। आज हम आपको इस लेख में बताते हैं कि कैसे आप घर से अपनी जमीन के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, चाहे आप भू-नक्शा, जमाबंदी या भूलेख देखना चाहें। आइए जानते हैं कि सभी राज्यों के लिए 2021 भूमि रिकॉर्ड कैसे देखें।

पहले, किसी भी राज्य के लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या यह थी कि उन्हें भुलेख, भू मानचित्र और जमाबंदी से जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों का दौरा करना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा करना आवश्यक नहीं है। आपके कदम और आप इलाके से संबंधित सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। चाहे आप देश के किसी भी राज्य में रहते हों, हम आपको बताएंगे कि जमीन पर जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

 शायद आपको यह भी अच्छा लगे:

उत्तर प्रदेश के लोग इस तरह देखें भूलेख, जमाबंदी और भू नक्शा

  1. यदि आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और अपनी जमीन या किसी अन्य व्यक्ति से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो आपको पहले संलग्न आधिकारिक साइट पर जाना चाहिए। जिसका लिंक http://upbhulekh.gov.in/ है
  2. जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने साइट का होम पेज खुल जाएगा। आपको यहां कुछ विकल्प दिखाई देंगे। जहां से आपको खतौनी प्राधिकरण रिकॉर्ड की प्रति देखने का विकल्प चुनना चाहिए)।

3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपको अपना कैप्चा लिखकर भेजना होगा।

इंटर काप्त्चा कोड

4. इसके बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा, जहाँ आपको जिला और तहसील को चुनना होगा और इसके बाद आपको शहर चुनना होगा।

शुकुलपुर , सांगीपुर, प्रतापगढ़

5. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपको कुछ अन्य विकल्प दिखाई देंगे, जहाँ आपको खाता धारक के नाम से सर्च करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

शुकुलपुर , सांगीपुर, प्रतापगढ़

6. यहां, जैसे ही आप नाम दर्ज करेंगे, आपको उसी नाम की पूरी सूची मिल जाएगी, उसके बाद, अपने अनुसार नाम पर क्लिक करें और आपको भूमि का विवरण दिखाई देगा।

शुकुलपुर , सांगीपुर, प्रतापगढ़

All States Land Records Website – Check Online

S.NOSTATESBHULEKHA/BHUNKASHA
1UTTAR PRADESHSITE LINK
2DELHISITE LINK
3RAJASTHANSITE LINK
4GUJARATSITE LINK
5GOASITE LINK
6JHARKHANDSITE LINK
7CHHATISGARHSITE LINK
8MAHARASHTRASITE LINK
9WEST BENGALSITE LINK
10ASSAMSITE LINK
11PUNJABSITE LINK
12HARYANASITE LINK
13ANDHRA PRADESHSITE LINK
14BIHARSITE LINK
15HIMACHAL PRADESHSITE LINK
16KARNATAKASITE LINK
17MADHYA PRADESHSITE LINK
18MANIPURSITE LINK
19KERALASITE LINK
20TRIPURASITE LINK
21TELANGANASITE LINK
22ODISHASITE LINK
23UTTARAKHANDSITE LINK

 

शायद आपको यह भी अच्छा लगे:

Question:

1.क्या आप जमीन के बारे में जानकारी ऑनलाइन निकाल सकते हैं?
हाँ! सरकार ने सभी भूमि रिकॉर्ड को डिजिटल कर दिया है। अब लगभग हर राज्य के लोग जमीन की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

2.जमीन की रजिस्ट्री या जमीन की रजिस्ट्री क्या है?
भुल्ख शब्द दो शब्दों भु + लेख से बना है: भू का अर्थ है भूमि और लेख का अर्थ है कागज पर लिखना या लिखना। यानी जमीन से संबंधित लिखित रूप में जानकारी।

3.जैमबांदी क्या है
जमाबंदी भारत के उत्तरी राज्यों: पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में भूमि रजिस्ट्रियों को संदर्भित करने के लिए प्रयोग किया जाने वाला एक शब्द है। जमाबंदी एक गाँव का अधिकार (ROR) रजिस्टर है। जमाबंदी रजिस्ट्री में मालिकों का नाम, भूमि क्षेत्र, मालिकों के शेयर और अन्य अधिकार शामिल हैं। यह खेती, किराए और आय और भूमि पर देय अन्य अधिकारों को भी इंगित करता है।

Please Like, Comment, Share THANK YOU!SHARE.

Neha Vermahttp://technovimal.in
My name is Neha Verma and I am from Delhi. I am the Owner and Founder of Cat4You, besides I am a Blogger and Youtuber. Here I like to share information related to technology.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

BEST OFFERS

Most Read